Azadi ka Amrit Mahatsav

महामोबाइल

हमारी नई मोबाइल बैंकिंग ऐप महामोबाइल को आजमाएं -

महामोबाइल ऐप के साथ अपनी उंगलियों पर बैंकिंग अनुभव करें अपने बैंकिंग लेनदेन को देखने के लिए आज उसे अपने मोबाइल पर सक्रिय करें, अपने प्रियजनों को तत्काल धन हस्तांतरण करें, और कभी भी कहीं से भी अपने बिल का भुगतान करें।

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एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए आइकन पर क्लिक करें
गूगल प्लेऐप स्टोर

त्वरित रूप से सक्रिय कैसे करें

संबंधित ऐप स्टोर से मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें और खोलें

संबंधित ऐप स्टोर से महामोबाइल स्थापित करें

संबंधित एप स्‍टोर से महामोबाइल स्‍थापित करें।

नये यूजर रजिस्‍ट्रेशन बार पर क्लिक करें।

मोबाइल 1

नये यूजर रिंग्‍ज़ पर क्लिक करें।

शर्तों को स्‍वीकार करें।

मोबाइल 2

शर्तों को पढ़े व स्‍वीकार करें।

अपना यूजर आइडी प्रविष्‍ट करें।

मोबाइल 3

आपका 11 अंकों वाला सीआइएफ या कस्‍टमर आइडी नंबर ही आपका यूजर आइडी हैं, कॉल सेंटर से संपर्क करें।

सबमिट करने पर आपके बैंक से एक ऑटोमेटेड एसएमएस भेजा जाता है। यदि आपको शाखा को भेंट देने हेतु शीघ्र संदेश (पॉप-अप) प्राप्‍त हो तो या तो आपने अपने बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड नहीं किया है या अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से इतर सिम का उपयोग कर रहे हैं। दोहरे सिम वाले मोबाइल फोनों के संबंध में सुनिश्चित करें कि आपका रजिस्‍टर्ड नंबर ही डीफॉल्‍ट सिम है।

* एसएमएस भेजने हेतु मानक प्रभार लागू होते हैं।

अपनी रजिस्‍ट्रेशन विधा चुने।

मोबाइल 4

अब रजिस्‍ट्रेशन को पूरा करने हेतु आपके पास तीन विकल्‍प हैं।

  1. इंटरनेट बैंकिंग: नेट बैंकिंग यूजर आईडी व पासवर्ड से जांच करें।
  2. एटीएम कार्ड: 16 अंक वाले कार्ड नंबर व पिन से जांच करें।
  3. शाखा: शाखा में आवेदन प्रस्‍तुत करें और एसएमएस पर प्राप्‍त 5 अंक वाले टोकन से जांच करें।

अपना एमपीआइएन व एमटीपीआइएन सेट करें।

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मोबाइल 6

  1. एमपीआइएन (एप में लॉगिन करने हेतु पासवर्ड)
  2. एमटीपीआइएन (निधि अंतरण व बिल पे प्राधिकृत करने हेतु पासवर्ड)

बधाई! अब आप अपने लेनदेन कर सकते हैं

बधाई अब आप बैंकिंग लेनदेन के लिए महामोबाइल का उपयोग कर सकते हैं। अधिक सहायता के लिए, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न देखने के लिए साइड मेन्यू खोलें, हमारे ग्राहक सेवा से संपर्क करें या अपने पास की हमारी कोई शाखाएं देखें

क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

बैंकिंग

बैंकिंग

  • बैलेंस पूछताछ और निम्‍नलिखित के मिनी स्टेटमेंट
  • बचत और चालू खाता
  • स्थिर और आवर्ती जमा
  • ऋण खाते

निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर)

निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर)

  • लाभार्थियों को देखें / जोड़ें / संशोधित करें / हटाएं
  • बैंक के भीतर खातों में अंतरण करें।
  • एनईएफटी के साथ अन्य बैंक खाते में अंतरण करें। *
  • आईएमपीएस के साथ अन्य बैंक के खाते में अंतरण करें। *

बिल का भुगतान

बिल का भुगतान

  • बिलर्स जोड़ें / हटाएं
  • बिल देखें और भुगतान करें
  • तत्‍काल बिल भुगतान (चुनिंदा बिलर्स के लिए बिलर जोड़े बिना)
  • बिल भुगतान का इतिहास देखें

कार्ड सेवा

कार्ड सेवा

  • डेबिट / क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें
  • एटीएम पिन रीसेट करें
  • डेबिट कार्ड ब्लॉक करें

Service Request

सेवा अनुरोध

  • पिछले लेनदेन खोजें
  • खाते के विवरण का अनुरोध करें।
  • चेक बुक का अनुरोध करें।
  • स्थिति की जांच करें
  • चेक रोकें
  • डिमांड ड्राफ्ट हेतु अनुरोध करें।
  • ऋण के लिए आवेदन करें

वीएएस

वीएएस

  • शिकायत डालें।
  • मोबाइल पासबुक
  • एमपीएएन और एमटीपीएएन बदलें।

आईएमपीएस

तत्‍काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) मोबाइल फोन के माध्‍यम से एक त्‍वरित इंटरबैंक इलेक्‍ट्रॉनिक (आईएमपीएस) सेवा है। इसे अन्‍य चैनलों जैसे एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग आदि के माध्‍यम से भी प्रदान किया जा रहा है।

एनईएफटी

राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) एक राष्‍ट्रव्‍यापी भुगतान (एनईएफटी) है जो तत्‍काल निधि अंतरण की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, व्‍यक्ति, फर्म और कार्पोरेट्स किसी भी बैंक शाखा से किसी व्‍यक्ति, फर्म या कार्पोरेट को इस योजना में भाग लेने वाले देश की किसी भी अन्‍य बैंक शाखा के खाते में इलेक्‍ट्रॉनिक रूप से धन हस्‍तांतरित कर सकते हैं।

अतिरिक्त सुविधाये

अतिरिक्त सुविधाये
  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • पूरे भारत में शाखा / एटीएम लोकेटर
  • संपर्क केंद्र विवरण

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

1. महा मोबाइल क्या है?

महा मोबाइल ऐप बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा प्रस्तुत एक नए प्रकार का चैनल बैंकिंग समाधान है जो आपके मोबाइल डिवाइस पर एक एप्लिकेशन (ऐप) के माध्यम से फंड ट्रांसफर, एनईएफटी, अकाउंट बैलेंस, मोबाइल रिचार्ज, बिल और यूटिलिटीज भुगतान, चेक संबंधित सेवाओं तथा अन्य सुविधाओं के साथ कई बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।

2. क्या मोबाइल फ़ोन ऐप पर किए गए लेन-देन सचमुच सुरक्षित हैं?

हां, महा मोबाइल ऐप पर किए गए सभी लेनदेन सुरक्षित हैं। आपके मोबाइल फोन से आने वाले संदेश या संचार एन्क्रिप्टेड होते हैं और नवीनतम तथा उच्चतम स्तर की एन्क्रिप्शन पद्धति का उपयोग करके सुरक्षित मोड में हमारे मोबाइल बैंकिंग सर्वर तक पहुंचते हैं।

3. क्या मेरा मोबाइल हैंडसेट महा मोबाइल ऐप को सपोर्ट करता है?

महा मोबाइल ऐप निम्नलिखित ऑपरेटिंग सिस्टम पर विभिन्न प्रकार के हैंडसेट के अनुकूल है।

4. मैं ऊपर दिए गए OS में से किसी एक वाले हैंडसेट का उपयोग कर रहा हूं? क्या मैं अब ऐप इंस्टॉल कर सकता हूं?

महा मोबाइल ऐप डाउनलोड तथा उपयोग करने के लिए आपके फोन पर एक सक्रिय डेटा सेवा उपलब्ध होनी चाहिए।

5. मेरे पास केवल 2जी इंटरनेट सेवा है, क्या आपका ऐप 2जी स्पीड पर काम करेगा?

हां, महा मोबाइल ऐप 2जी स्पीड में भी त्रुटिरहित काम करने के लिए सक्षम है। यद्यपि, नेटवर्क सिग्नल की क्षमतानुसार ऐप डाउनलोड और उपयोग करते समय आपको धीमेपन का अनुभव हो सकता है। तथापि, आपको एटीएम/ शाखाएँ ढूँढने जैसी सुविधाओं में समस्या हो सकती है जो संसाधन आधारित हैं।

6. क्या मैं अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग के दौरान महा मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, जब तक आपके मोबाइल नंबर पर डेटा (इंटरनेट) सेवा सक्रिय है, और बशर्ते नेटवर्क उपलब्ध हो, आप दुनिया में कहीं भी महा मोबाइल को एक्सेस कर सकते हैं।

7. क्या मुझसे महा मोबाइल ऐप के लिए शुल्क लिया जाएगा?

महा मोबाइल ऐप पूर्णतः निःशुल्क उपलब्ध है। हालाँकि, महा मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए डेटा एक्सेस दरें आपके दूरसंचार सेवा प्रदाता के अनुसार लागू होंगी।

8. इस महा मोबाइल ऐप के क्या प्रमुख लाभ हैं?

महा मोबाइल ऐप अपने ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके किसी भी स्थान से 24X7 बैंकिंग लेनदेन करने में सहायता करता है।

9. क्या मैं महा मोबाइल ऐप को एक साथ 2 अलग-अलग हैंडसेट में उपयोग कर सकता हूं?

नहीं, सुरक्षा कारणों से आप एक बार में एमपिन का उपयोग करके केवल एक डिवाइस में महा मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

10. एमपिन क्या है?

एमपिन मोबाइल पिन है, एक 4 अंकों की लंबाई वाला पिन जिसका उपयोग आपके महा मोबाइल ऐप में लॉगिन के लिए किया जा सकता है। एमपिन को इस तरह से सेट किया जाना चाहिए कि अन्य व्यक्तियों द्वारा इसका अनुमान आसानी से न लगाया जा सके तथा इसे याद रखना भी आपके लिए आसान हो।

11. यदि मैं अपना एमपिन भूल गया तो क्या होगा?

आप महा मोबाइल एप्लिकेशन के लॉगिन पेज में फॉरगेट एमपिन विकल्प पर क्लिक करके अपना एम-पिन रीसेट कर सकते हैं।

12. यदि मैं नए हैंडसेट का उपयोग करूं तो क्या होगा?

आपको संबंधित ऐप स्टोर से ऐप को फिर से डाउनलोड करना होगा और ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को फिर से पूरा करना होगा।

13. यदि मेरा मोबाइल फोन खो जाए तो क्या होगा?

अगर आपका मोबाइल फोन खो भी जाए तो भी आपके खाते की जानकारी सुरक्षित रहेगी। इस ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको ऐप को नए मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा और फिर से ऑनबोर्ड करना होगा ।

14. हमे लोकेट करें, यह क्या सुविधा है? इस सुविधा का मैं कैसे उपयोग कर सकता हूँ?

यह सेवा आपके फोन पर उपलब्ध मानचित्र सेवा के माध्यम से बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शाखाओं और एटीएम को खोजने में आपकी मदद करेगी।

15. अपने डिवाइस से महा मोबाइल प्लस ऐप को कैसे अनइंस्टॉल करें?

आईओएस::
आईओएस पर महा मोबाइल प्लस ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए, अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर महा मोबाइल प्लस को ढूंढ कर शुरूआत करें। ऐप मिल जाने पर, ऐप आइकन को तब तक दबाकर रखें जब तक वह हिलना शुरू न कर दे। आपको ऐप के कोने पर एक "X" आइकन दिखाई देगा। ऐप को हटाने के लिए इस "X" आइकन पर टैप करें। फिर एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप ऐप को हटाना चाहते हैं। हटाएं" पर टैप करके पुष्टि करें। ऐप आपके डिवाइस से अनइंस्टॉल हो जाएगा, और इसका आइकन होम स्क्रीन से गायब हो जाएगा।
एंड्रॉइड:
एंड्रॉइड पर महा मोबाइल प्लस ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए, अपने डिवाइस पर सेटिंग्स मेनू खोलकर शुरुआत करें। वहां से, अपने डिवाइस पर "एप्स" या "एप्स एंड नोटिफिकेशन," पर नेविगेट करें। इंस्टॉल किए गए ऐप्स की सूची में तब तक स्क्रॉल करें जब तक आपको महा मोबाइल प्लस ऐप न मिल जाए। ऐप का विवरण खोलने के लिए उस पर टैप करें, फिर "अनइंस्टॉल" विकल्प चुनें। आपसे आपकी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जा सकता है। ""ओके"" या ""अनइंस्टॉल" पर टैप करके पुष्टि करें। इसके बाद महा मोबाइल प्लस ऐप आपके एंड्रॉइड डिवाइस से हट जाएगा।

सेवा प्रभार

वर्तमान में मोबाइल बैंकिंग आवेदन के लिए कोई प्रभार नहीं लगाया जाता है और बैंक के भीतर अन्य खातों में अंतरित धन के लिए कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा। एनईएफटी के माध्यम से अन्य बैंक खातों में धन अंतरण के लिए, बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार उचित सेवा प्रभार सिस्टम द्वारा डेबिट किया जाएगा। चेक बुक जारी करने या खाते के भौतिक विवरण के मामले में कूरियर/ पोस्‍टल प्रभार ग्राहक के खाते में डेबिट किया जाएगा, ‘रु.50/- प्रति अनुरोध के दर से डिलेवरी का तरीका ‘ग्राहक के पते पर डिलेवरी’ का हो।

लेनदेन की सीमा

मोबाइल बैंकिंग में लेनदेन सीमाएं निम्नानुसार हैं

अनु क्रमांकविशेषलेनदेन राशि सीमा
1खुद के खाते में अंतरणकोई सीमा नहीं
2अन्य बीओएम खाते में अंतरण50000 / - प्रति दिन
3एनईएफटी50000 / - प्रति दिन
4उपयोगिता बिल भुगतान50000 / - प्रति दिन
5आईएमपीएस50000 / - प्रति दिन

सुविधा का लाभ कौन ले सकता है?

  • सभी प्रकार के बचत बैंक खाताधारक व्यक्तिगत हैसियत में या संयुक्त खाताधारकों के रूप में जो दोनों में से या उत्‍तरजीवी द्वारा परिचालित हो।
  • सभी एकमात्र स्वामित्व वाले फर्म के चालू खाता और कैश क्रेडिट खाता धारक

महामोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पूर्व आवश्यकताएं

मोबाइल बैंकिंग अनुप्रयोग का उपयोग करने के लिए ग्राहक के पास निम्नलिखित होना चाहिए।

  • एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज़ मोबाइल फोन
  • मोबाइल फोन में डेटा कनेक्टिविटी
 

यह आवेदन कैरियर-स्वतंत्र है यानी ग्राहक अपने मोबाइल के लिए सेवा प्रदाता के बावजूद बैंक के साथ मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं, जो कि डाटा कनेक्टिविटी की उपलब्धता और महामोबाइल एप्लीकेशन्स को चलाने के लिए मोबाइल डिवाइस की क्षमता के अधीन है। डाटा कनेक्टिविटी की लागत ग्राहकों द्वारा वहन की जाएगी।